How to choose your affiliate program wisely
संबद्ध विपणन कार्यक्रमों ने पिछले कुछ वर्षों में लोकप्रियता में आसमान छू लिया है। एक ऑनलाइन घर व्यापार शुरू करने के सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक के रूप में लोग इस लहर पर लाखों लोगों द्वारा कूद रहे हैं। संबद्ध कार्यक्रम व्यापारियों को बिक्री वाले लोगों की विशाल सेनाओं को नियुक्त करने का अवसर प्रदान करते हैं जिन्हें उनके द्वारा प्राप्त परिणामों के लिए भुगतान किया जाता है।
सहबद्धों के लिए पुरस्कार बहुत अच्छे हो सकते हैं, और कुशल सहबद्ध बाज़ारिया प्रति माह कई हज़ार डॉलर कमा सकता है। इस जीत-जीत की स्थिति ने संबद्ध विपणक के लिए उपलब्ध संबद्ध कार्यक्रमों की संख्या में विस्फोट किया है।
सहबद्ध अवसरों की इस वृद्धि के साथ कई प्रश्न आए हैं, जैसे: आप अपने लिए सही सहबद्ध कार्यक्रम का चयन कैसे करते हैं? एक कार्यक्रम में आपको किन गुणों की तलाश करनी चाहिए और जो आपको एक स्थायी आय बनाने का एक अच्छा मौका देता है? नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको सहबद्ध कार्यक्रमों का मूल्यांकन करने में मदद करेंगे, और समय और पैसा बर्बाद करने से बचने में आपकी मदद करेंगे।
कार्यक्रम किन कमीशनों का भुगतान करता है?
यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप बिक्री से कितनी कमाई की उम्मीद कर सकते हैं। ऐसे उत्पाद को बढ़ावा देने में समय और पैसा खर्च करने का कोई मतलब नहीं है जो बहुत कम कमीशन देता है। आप बिक्री पर जितना खर्च करते हैं, उससे अधिक आप मार्केटिंग पर अधिक खर्च कर सकते हैं। उच्च कमीशन मूल्य के साथ मार्केटिंग उत्पादों के साथ रहना शायद सबसे अच्छा है, जब तक कि आपको एक आला बाजार न मिल जाए जहां आप बड़ी मात्रा में उत्पाद बेच सकें, और अपनी बिक्री की मात्रा पर पर्याप्त कमीशन कमा सकें।
उनकी वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आ रहा है?
सहबद्ध स्वामी की वेबसाइट को पहले से प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा का पता लगाने का प्रयास करें। इस शोध को करने के लिए Alexa.com एक बहुत ही उपयोगी टूल है। यदि वेबसाइट को शीर्ष 100,000 में स्थान दिया गया है, तो व्यापारी को अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक मिल रहा है, इसलिए यह संभव है कि पहले से ही बहुत से सहयोगी हों। अगर इसे 500,000 से नीचे रैंक किया गया है तो यह अच्छा नहीं हो सकता है, या यह पहले सहयोगी बनकर कुछ वास्तविक पैसा बनाने का सुनहरा अवसर हो सकता है!
हमेशा किसी व्यापारी के उत्पाद पर शोध करें यदि उसकी वेबसाइट की ट्रैफ़िक रैंकिंग कम है। यदि आप इसे वहन कर सकते हैं तो उत्पाद को स्वयं खरीदना एक अच्छा विचार हो सकता है। अन्यथा आप यह पता लगाने के लिए खोज कर सकते हैं कि इंटरनेट पर इसके बारे में कोई नकारात्मक समीक्षा तो नहीं है। सावधान रहें कि आप किसकी सुनते हैं, क्योंकि बहुत से लोग संबद्ध कार्यक्रमों को कोसने की आदत में हैं, वास्तव में उनकी टिप्पणियों का समर्थन करने के लिए कुछ भी नहीं है। यदि आपको कम सकारात्मक समीक्षाओं के साथ बड़ी मात्रा में नकारात्मक समीक्षाएं मिलती हैं तो शायद उस संबद्ध कार्यक्रम से दूर रहना एक अच्छा विचार होगा।
संबद्ध आयोगों का भुगतान कितनी बार किया जाता है?
कुछ एफिलिएट प्रोग्राम हर हफ्ते कमीशन देते हैं; कुछ महीने में एक बार, अन्य केवल हर तिमाही का भुगतान करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि यदि आप अपने व्यवसाय पर वित्तीय नियंत्रण रखने जा रहे हैं तो आप कितनी बार पे चेक की उम्मीद कर सकते हैं। क्या आपके पास किसी उत्पाद का विपणन जारी रखने के लिए वित्तीय संसाधन हैं यदि आपको भुगतान प्राप्त करने से पहले लंबा इंतजार करना पड़ता है? भुगतान प्राप्त करने से पहले आपको न्यूनतम कमीशन का पता लगाना भी बुद्धिमानी होगी।
क्या संबद्ध कार्यक्रम ट्रैकिंग कुकीज़ का उपयोग करता है?
कई ग्राहक व्यापारी की वेबसाइट पर पहली बार आने पर खरीदारी नहीं करते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि व्यापारी अपने संबद्ध कार्यक्रम के लिए कुकीज़ का उपयोग करें, ताकि यदि ग्राहक बाद में वापस आए और खरीदारी करे तो आपको क्रेडिट मिले। जांचें कि कुकीज़ कितने समय तक चलती हैं। कुकीज़ जितनी देर तक चलती है; आपको भुगतान मिलने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी!
क्या संबद्ध कार्यक्रम बाद की बिक्री पर भुगतान करता है?
कुछ प्रोग्राम केवल आपकी साइट से सीधे लिंक के माध्यम से अपनी साइट पर आने वाले ग्राहकों के माध्यम से आने वाली बिक्री पर कमीशन का भुगतान करेंगे। यदि ग्राहक सीधे मर्चेंट साइट पर जाते हैं तो वे आपको किसी भी बाद की खरीदारी के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करते हैं। यदि आप एक स्थायी संबद्ध व्यवसाय का निर्माण करना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको भुगतान प्राप्त हो, चाहे ग्राहक किसी भी मार्ग से वापस आए।
संबद्ध कार्यक्रम कौन से विपणन संसाधन प्रदान करता है?
उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विपणन संसाधनों के प्रकार और गुणवत्ता को देखें। क्या वे लेख, विज्ञापन या अन्य सामग्री प्रदान करते हैं जिनका उपयोग आप अपनी साइट पर डालने के लिए कर सकते हैं? क्या वे मुफ्त गाइड, विशेष ऑफर, मुफ्त वायरल ई-बुक्स या उत्पाद के नमूने प्रदान करते हैं जिन्हें आप अपनी सूची में भेज सकते हैं? यदि उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली मार्केटिंग सामग्री अच्छी है तो संभावना है कि व्यवसाय उनके सहयोगियों के लिए अच्छा समर्थन प्रदान करेगा।
आपके लिए सही सहबद्ध कार्यक्रम ढूँढना कठिन हो सकता है। सबसे अच्छी सलाह है कि आप अपना शोध स्वयं करें, ऊपर दी गई सलाह का पालन करें और अपनी प्रवृत्ति को सुनें। उपरोक्त प्रश्नों का उपयोग एक संबद्ध प्रोग्राम खोजने में सहायता के रूप में करें जो आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। आप कभी नहीं जानते ... आप शायद संबद्ध विपणन सोने पर प्रहार करें!
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