Internet Advertising
मुझे झाँकने वाले टॉम्स से नफरत है। एक बात के लिए वे आम तौर पर किसी के घर के किनारे पर स्थित हेजेज और पौधों पर कदम रखते हैं और उन्हें मारते हैं और वनस्पति के माली को अनगिनत समय और प्रयास वापस कर देते हैं। एक और बात जो मुझे उनके बारे में वास्तव में पसंद नहीं है, वह यह है कि वे ऐसे साइडलाइन अभिनेता हैं, जिनमें सक्रिय रूप से भाग लेने की क्षमता की कमी है, कि मैं उन्हें कोई सम्मान नहीं दे सकता, जो भी हो। अंत में, मैं टॉम्स को उनके क्षेत्र की प्रकृति के कारण झाँकने से नफरत करता हूँ। वह प्रकृति क्या है? यह घुसपैठ में से एक है। और दखल देने वाली, अवांछित कंपनी किसी भी रूप में असहनीय है। यह मुझे इंटरनेट विज्ञापन प्रवृत्तियों की ओर ले जाता है।
अब, मैं रॉबिन की तरह नहीं हूं, जो मेरे सांस्कृतिक नृविज्ञान वर्ग से अजीब है; मुझे लगता है कि विज्ञापन एक ऐसी चीज है जिसका हमारे समाज में अपना स्थान है; जो बेहतर या बदतर के लिए एक बाज़ार अर्थव्यवस्था के साथ संरचित है। लेकिन, सिर्फ इसलिए कि मुझे लगता है कि विज्ञापन को अस्तित्व का अधिकार है, इसका मतलब यह नहीं है कि मैं इसके कई रूपों और माध्यमों को पसंद करता हूं या इससे सहमत हूं। इंटरनेट विज्ञापन में हाल के रुझानों के साथ ऐसा ही है। पॉप अप विंडो, बैनर और इस तरह की अन्य चीजें मुझे जलन के अलावा और कुछ नहीं देती हैं। और ईमेल की याचना...2000 में प्राप्त 10% ईमेल विज्ञापन थे!
Internet Advertising
हालांकि ऐसा लगता है कि इंटरनेट विज्ञापन प्रवृत्तियों के साथ कुछ सबसे बड़ी समस्याएं जवाबदेही की कमी हैं। आप अपनी शिकायतें कहां दर्ज करते हैं? आप उन कंपनियों के खिलाफ किसी भी रूप में विरोध कैसे कर सकते हैं जिनकी विज्ञापन तकनीकों से आप सहमत नहीं हैं? आप नहीं करते हैं। और पारंपरिक उत्पादों और उनके विज्ञापन और इंटरनेट प्रकृति के बीच अंतर के एक अन्य बिंदु पर, इंटरनेट विज्ञापन को अनदेखा करना उनकी अविश्वसनीय लागत प्रभावशीलता के कारण अप्रभावी है, उदाहरण के लिए ईमेल विज्ञापन। बेखौफ घुसपैठियों का यह धंधा मुझे पसंद नहीं है। कम से कम झाँकते हुए टॉम्स व्यक्तिगत रूप से वहाँ खड़े होते हैं और घुसपैठ करते हैं। तो अंतिम विश्लेषण में: यह सच है, मुझे टॉम्स को देखने से नफरत है, लेकिन अगर मुझे चुनना होता है, तो मैं किसी भी दिन इंटरनेट विज्ञापनदाता पर ले जाऊंगा।
Comments
Post a Comment